Successful लोगो की पहचान कैसे करे ।





success and failure एक ही सीके के दो पहलू है । ये कोई अलग अलग चीजे नही है । एक successful आदमी को देखने का हमारा नज़रिया कैसा होता है ।
हम सभी लोगो मे से जिसका lifestyle अच्छा होता है ,जिसके पास material things ज्यादा होती है ,जो अच्छी गाडियो मे घूमता है । उसे हम successful समझते है , जिनके पास ऐशो आराम की सभी चीजे है ।
ये हम सब की बहुत बड़ी गलतफ़हमी है । ये चीजे हमारे दिमाग के अन्दर बिठा दी गयी है । इसलिए जितना जल्दी हो सके इस गलतफ़हमी से बाहर निकलो । 
सिर्फ material चीजे इकठ्ठे करने से कोई successful नही होता । ये बहुत गहरी बात है । एक successful इन्सान अपनी सोच और आदतों से महान बनता है । उसकी सोच उसको बड़ा बनाती है ।
फ़िर इससे कोई फर्क नही पड़ता कि इस वक्त उस के पास बहुत सारे पैसे है , या फ़िर कुछ भी नही है । बस उसे अगर life को जीने का style आ गया ,problems को face करना आ गया तो वो successful है । 

successful  की खास निशानिया 

1. दूसरो की परवाह करते है :-  वो लोग जो किसी ओर के दर्द को ,परेशानी को ,अपनी problem समझते है और उनकी मदद करते है । वही जिन्दगी मे कामयाब इन्सान है । 

2. लोगो से उन्हे कोई फर्क नही पड़ता :- लोग क्या कहेंगे , इस बात से उन्हे कोई फर्क नही पड़ता ।लोगो का तो काम ही यही है । उनको मजा ही इसी मे आता है । आप कुछ भी कर लो , चाहे वो अछा हो या बुरा । लोग कुछ ना कुछ कहते ही रहेंगे । 

एक कामयाब इन्सान लोग क्या कहेगे ? इसकी परवाह बिल्कुल नही करता ।

3. वो किसी भी काम को छोटा नही समझता :- एक कामयाब आदमी को ये बात अच्छे से पता होती है कि मेरी life मे कैसी भी situation आये ,मुझे कुछ भी करना पड़े , मै उसे अच्छे से करूँगा ।  कोई भी काम छोटा नही होता , छोटी लोगो कि सोच होती है । 

4. वो किसी का बुरा नही सोच सकते :- एक अच्छा इन्सान किसी का गलत नही सोचते । लोग उसके साथ कितना भी बुरा क्यों ना करे , लेकिन वो उनके साथ बुरा करने का खयालात कभी नही लाते ।

5. वो depression से बहुत जल्दी बाहर आ जाते है :- ऐसा नही है कि successful आदमी depression मे नही जाता । उनेह failure मे बहुत मजा आता है ,ये लोगो कि बिल्कुल गलत सोच है । 

किसी इन्सान ने लगातार 5-6 महीनों से एक चीज़ सोच कर के करी । अपना टाइम और पैसा दोनो invest किया और अचानक उसमे fail हो गये । ऐसा नही है कि इस failure से ऊनेह बहुत मजा आता है । आखिर वो भी एक इन्सान है , दुख उनेह भी होता है कि इतनी प्लेनिंग करने के बावजूद भी वो fail हो गये । वो भी depression मे जाते है ,पर बहुत जल्दी उसमे से बाहर आ जाते है । 

6. उनकी सोच आम इन्सान से बहुत अलग होती है :- एक कामयाब इंसान की सोच  और एक आम इन्सान की सोच मे ज़मीन आसमान का फर्क होता है । उनके सोचने का अंदाज़ ,किसी चीज़ की planning करने का style बहुत ही मजेदार होता है ।

7. वो गलतियों से नही डरते :- गलतियों से डरना एक कमजोर आदमी की निशानी है । एक कामयाब इंसान गलतियों से घबरातानही है । वो भी गलतीयां करते है । बल्कि हम सब से ज्यादा करते है क्योंकि गलतीयां कोशिशों का नतीजा होती है । वो हम hmsअब से ज्यादा कोशिश करते है जिस वजह से उनके गलतीयां करने के chance भी हम सब से ज्यादा होते है । पर वो गलतियों से सीखते है ।

8. वो अपने mind मे successful है :- दुनिया से उनको कोई फर्क नही पड़ता । वो अपने mind मे successful होते है, भले ही उनके पास कुछ भी ना हो । फ़िर भी वो अपनी नजरो मे successful है ।

9. वो हमेशा ज़मीन से जुड़े होते है :- आप तब successful नही होते , जब आप  बड़ी बड़ी बाते करते हो ,बल्कि तब successful होगे ,जब आप छोटी छोटी बाते समझोगे । एक कामयाब इन्सान बहुत बड़ा नही होता । वो बड़ी बड़ी बाते नही करता । वो अपनी सोच  बड़ी करता है । 

10. उनके attitude मे कुछ अलग ही नज़र आता है :- लोगो को उनमे कुछ अलग ही नज़र आता है । लोग उनकी तरफ़ देखकर motivated होते है ।

11. उनको कोई लालच या डर नही होता:-  एक कामयाब इन्सान को ना successful होने का लालच होता है ना ही fail होने का डर होता है । वो सिर्फ अपने काम को अच्छे तरीके से करता है । 

12. वो किसी भी situation से डरते नही है :- succeesful thinking  वाले लोगो के सामने कोई भी situation आ जाये । हालात चाहे कितने भी बुरे क्यों ना हो । वो उनका सामना करने के लिये तैयार रहते  है ।

और भी बहुत सारी quality होती है । अगर सभी बताने लग जाये तो ये article कभी ख़त्म ही नही होगा । 
सबसे बड़ी बात successful आदमी कोई और नही , एक आम इन्सान ही होता है । वो कोई भी हो सकता है , आप मे से कोई  हो सकता है ,मुझ मे से कोई हो सकता है , हो सकता है कि आप खुद ही हो । 
हमारा नज़रिया ही हमे successful बनाता है , इसलिये आप जिस नजरिये से दुनिया को देखोगे आप को ये वैसी ही दिखेंगी ।